जानें व्हाट्सएप पेमेंट से पैसे सेंड करने का तरीका स्टेप बाई स्टेप

जानें WHATSAPP PAYMENTS से पैसे सेंड करने का तरीका स्टेप बाई स्टेप



WhatsApp ने अपने पेमेंट फीचर की टेस्टिंग भारत में लिमिटेड बीटा यूजर के साथ शुरू की थी। वहीं, अब कंपनी ने इस फीचर को सभी के लिए रोल आउट कर दिया है।
UPI-बेस्ड व्हाट्सएप पेमेंट सर्विस से आप अपने बैंक में सीधा पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं। जैसा कि आप व्हाट्सएप उपयोगकर्ता को पैसा भेजेंगे, जिसने बैंक खाता और यूपीआई के साथ अपना फोन नंबर जोड़ा हुआ है तो VPA (वर्चुअल पेमेंट्स एड्रेस) या बैंक अकाउंट नंबर या आईएफएससी कोड दर्ज करने की कोई आवश्यकता नहीं है। चलिए आपको बताते हैं कि कैसे व्हाट्सएप से आप अपने दोस्तों को पैसे भेज सकते हैं।

ऐसे बैंक आखाउंट को व्हाट्सएप पेमेंट से करें लिंक

Step One
बैंक अकाउंट को व्हाट्सएप पेमेंट से लिंक करने का प्रोसेस काफी आसान है। सबसे पहले अपने व्हाट्सएप को ओपन करें और टॉप राइट कॉर्नर पर दिखाई दे रहे तीन डॉट्स को क्लिक कर सेटिंग में टैप करें।
                   
Step Two
आपको यह नया ऑप्शन ‘Payments’ नाम नोटिफिकेशन के नीचे दिखाई देगा। इसक ऊपर टैप करके। इसके बाद दूसरी स्क्रीन खुलेगी। फिर ‘accept and continue’ पर क्लिक करें जहां आपका नंबर एक SMS से वेरिफाई कराया जाएगा। एक बार वेरिफाइड होने के बाद बैंक की लिस्ट दिखाई देगा
   

Step Two
अपने बैंक को सिलेक्ट करें। इसके बाद whatsapp में अपने बैंक अकाउंट नंबर और बाकि की डिटेल शो होंगी। इसके बाद उस पर टैप करें। इस प्रोसेस के बाद आपका सेटअप कंपलीट हो जाएगा।

डिफॉल्ट बैंक अकाउंट को WhatsApp Payment में ऐसे चेंज और डिलीट करें
अगर आपके कई बैंक अकाउंट हैं और आप उन्हे एड करना चाहते हैं तो अपने WhatsApp को ओपन करें तीन डॉट्स पर टैप कर Payment पर क्लिक करें। यहां आपको “add new account’ का ऑप्शन और बैंक की लिस्ट दिखाई देगी।
इसके बाद आप अपने बैंक को सिलेक्ट करें। इस प्रोसेस के बाद आप एक प्राइमरी बैंक अकाउंट को पैसे भेजने को प्राप्त करने के लिए सेट कर सकते हैं।
WhatsApp Payment में अपने दोस्त को ऐसे करें इनवाइट
अपने दोस्त को WhatsApp Payment करने के लिए जरुरी है कि उन्होंने WhatsApp के लेटेस्ट वर्जन को डाउनलोड किया हो और उसने बैंक अकाउंट और mobile नंबर को UPI अकाउंट से लिंक किया हो। अगर ऐसा है तो आप अपने दोस्त को पैसे भेज सकते हैं।




Comments

Popular posts from this blog

Mi/Redmi Phones hard Reset Kaise kare

Top 5 Latest Free Mobile Game 2018

Top 10 Usefull Apps for students in Hindi